Contact Form

Name

Email *

Message *

Cari Blog Ini

Betwa River Flood Yamuna River Hamirpur Water Level Lalitpur

बेतवा नदी के उफान से यमुना में बाढ़ का खतरा, हमीरपुर-ललितपुर अलर्ट

बेतवा में लगातार हो रही बारिश के चलते जलस्तर बढ़ा

बेतवा नदी में लगातार हो रही बारिश के कारण जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। इससे यमुना नदी में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। हमीरपुर और ललितपुर जिलों में प्रशासन अलर्ट हो गया है।

यमुना नदी के किनारे के गांवों को खाली कराने की तैयारी

जलस्तर बढ़ने से यमुना नदी के किनारे बसे गांवों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। प्रशासन ने एहतियातन इन गांवों को खाली कराने की तैयारी शुरू कर दी है। प्रशासन ने लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी है।

बेतवा नदी का जलस्तर खतरे के निशान के ऊपर

शुक्रवार सुबह तक बेतवा नदी का जलस्तर खतरे के निशान 99.30 मीटर से ऊपर 99.48 मीटर दर्ज किया गया है। वहीं, यमुना नदी का जलस्तर भी लगातार बढ़ रहा है।

हमीरपुर और ललितपुर में अलर्ट जारी

बेतवा और यमुना नदियों के जलस्तर को देखते हुए हमीरपुर और ललितपुर जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। जिला प्रशासन ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है।

बाढ़ राहत केंद्र बनाए गए

बाढ़ की आशंका के मद्देनजर प्रशासन ने बाढ़ राहत केंद्र बनाए हैं। इन केंद्रों में बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए भोजन, पानी और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

बाढ़ से बचाव के लिए एनडीआरएफ की टीम तैनात

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में तैनात किया गया है। ये टीमें बाढ़ प्रभावित लोगों को रेस्क्यू करने और राहत पहुंचाने में मदद करेंगी।

लोगों से सतर्क रहने की अपील

जिला प्रशासन ने लोगों से सतर्क रहने और बाढ़ की चेतावनी का पालन करने की अपील की है। लोगों से कहा गया है कि वे नदियों और जलमग्न क्षेत्रों से दूरी बनाए रखें।

बाढ़ की स्थिति पर नजर रख रहा प्रशासन

प्रशासन बाढ़ की स्थिति पर लगातार नजर रख रहा है। प्रशासन ने लोगों को किसी भी आपात स्थिति में हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क करने की सलाह दी है।

यमुना नदी में बाढ़ का इतिहास

यमुना नदी में बाढ़ का इतिहास रहा है। वर्ष 2019 में भी यमुना नदी में भारी बाढ़ आई थी, जिससे कई गांवों में पानी भर गया था और लोगों को भारी नुकसान हुआ था।

बेतवा नदी का महत्व

बेतवा नदी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश से होकर बहने वाली एक प्रमुख नदी है। यह नदी यमुना नदी की सहायक नदी है। बेतवा नदी का पानी सिंचाई और पेयजल के लिए उपयोग किया जाता है।

यमुना नदी का महत्व

यमुना नदी भी एक प्रमुख नदी है। यह नदी उत्तराखंड से होकर बहती है। यह नदी गंगा नदी की सबसे बड़ी सहायक नदी है। यमुना नदी का पानी सिंचाई, पेयजल और जलविद्युत उत्पादन के लिए उपयोग किया जाता है।


Comments